हल्दी हमारे जीवन का अमृत है Turmeric is the elixir of our life

हल्दी हमारे जीवन का अमृत है Turmeric is the elixir of our life

deshila हल्दी 
    deshila  हल्दी एक भारतीय वनस्पति है। यह अदरक की प्रजाति का है 4,5 फुट तक बढ़ने वाला पौधा है इस पौधे के जड़ की गाठों में हल्दी मिलता है। हल्दी को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक औषधि के रूप में जाना जाता है तथा हल्दी को इसके अनेक नामों से भी जाना जाता है जैसे  कि हल्दी,कुमकुम,गौरी,टर्मरिक,हत्तविलासनी,हरिद्रा, इत्यादि ,  आयुर्वेद में हल्दी को एक महत्वपूर्ण औसधी के रूप में जाना जाता है हल्दी के वागैर हमारे घर की रसोई रंग हिन हो जाती है ।
हल्दी हमारे जीवन का अमृत है Turmeric is the elixir of our life
           भारतीय संस्कृति में जितने भी शुभ कार्य किए जाते है जैसे घर का पूजा पाठ ,शादी ब्याह में तो एक हल्दी का रस्म ही मनाया जाता है जिसमें दूल्हे तथा दुल्हन को सात दिनों तक हल्दी का लेप लगाया जाता है इसे भारतीय परंपरा में बहुत ही शुभ माना जाता है ।
हल्दी के चामत्कारिक गुण
  1. हल्दी का उबटन लगाने से हमारे चेहरे पर एक अलग निखार आ जाता है।
  2. हल्दी चुना का लेप लगाने से दर्द को दूर करके खून जमने को रोकता है
  3. हल्दी के सेवन से पुराने से पुराने कफ खासी को ठीक करता है
  4.  हल्दी   केंसर जैसे भयानक बीमारी में बहुत लाभ प्रद माना जाता है हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ा देता है जिससे हमारा शरीर सरिरिक रोगों से लडने में दृढ़ हो जाता है।

      5  १०० ग्राम गोऊ मूत्र में एक चमच हल्दी मिला कर सुबह सुबह सेवन करने से कैंसर जैसे बीमारी को ठीक किया जा सकता इस लिए हमे हल्दी को कुदरत का वरदान ही समझना चाहिए।

Thanks

  

मनोज यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *