गोवा में मस्ती के दो पल Two moments of fun in Goa

         गोवा में मस्ती के दो पल Two moments of fun in Goa

  
  Goa me masti ke do pall Bharat me  देखा जाए तो बहुत ही turist plesh है परन्तु मुझे सबसे बेस्ट एवम् आकर्षक टूरिस्ट प्लेस goa लगा  जहा की प्राकृतिक बनावट भौगोलिक रूप से काफी आकर्षक का केंद्र है goa की राजधानी पणजी है गोवा का सबसे बड़ा सहर vasco da gama है।

गोवा में मस्ती के दो पल Two moments of fun in Goa
गोवा में मस्ती के दो पल Two moments of fun in Goa

 

          देखा जाए तो  गोवा छेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा राज्य है तथा जनसंख्या के हिसाब से चौथा राज्य है यहां की मुख्य भासा कोंकणी है गोवा अपने विशाल समुद्री तटो के कारण पूरे विश्व में विख्यात है गोवा में कृषि योग्य भूमि ना के बराबर है वाहा पर सारे खाद्य पदार्थ अदर राज्यो से निर्यात किया जाता है इसलिए भारत के अन्य सहरो के मुताबिक गोवा कि महंगाई चरम सीमा पर है ।

            जब मै पहली बार गोवा के लिए सफर सुरु किया अपने गृह स्टेशन सुरैमनपुर जिला बलिया उत्तरप्रदेश से 22/09/2019 को तो उत्तर भारत में उस समय ठंड (सर्दी का मौसम )धीरे धीरे परवान चढ़ रहा था ,क्यों कि मुझे अपने गृह स्टेशन से मुंबई तथा वाहा से गोवा जाना था सफर काफी लंबा था मेरा ,इसलिए मै अपने साथ अपनी सभी जरूरत का सामान रख लिया था ।

               मेरा टिकट पवन एक्सप्रेस में था इसलिए मै साम 8:50 में अपने सफ़र का सुरु आत किया 24/09/2019 को सुबह 5:30 बजे मै मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुंचा वाहा पर मै सिलीपर वेटिंग रूम में नहा धोकर फ्रेश हुआ उसके बाद 11:30 am में मेरा टिकट नेत्रावती एक्सप्रेस में था जो लोकमान्य तिलक से चलकर triwantrampuram तक जाती है मै आराम से ट्रेन में बैठ गया, क्यों की मेरा सीट कनफर्म था इसलिए मुझे सीट पर बैठने में कोई परेशानी नहीं हुई ।

        गोवा का मुख्य पथ कोंकण रेलवे की खासियत Feature of Konkan Railway

         गोवा का मुख्य पथ कोंकण रेलवे भारत के सबसे टेढे मेढे रास्तों में से एक है मुंबई एवम् Madgaon Junction का सफर करीब 12 घंटे का है जिसमें करीब छह घंटा ट्रेन तो गुफाओं में ही चलती है जमीन पथरीली होने के कारण आपको हैंडपंप किसी भी रेलवे स्टेशन पर नहीं दिखाई देगा इसलिए जब भी आपको प्यास लगे गी तो आपको बोतल के पानी से ही प्यास बुझानी पड़ेगी।

         लोकमान्य तिलक टर्मिनल अथवा Madgaon Junction के बीच एक ही महत्वपूर्ण स्टेन है या यो काहे ingej स्टेशन है रत्नागिरी (ratnagiri) स्टेशन महाराष्ट्र के South west भाग में अरब सागर के तट पर स्थित है यहां पर अरब सागर का बहुत बड़ा लंबा तट है।

        Madgaon Junction to vasco da gama

          मडगांव जक्शन से वास्को डी गामा जाने के लिए मै टैक्सी लिया क्यों की मै रात को 11:30 बजे पहुंचा था वैसे आप वाहा से पैसेंजर या एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ सकते परन्तु मै रात में पहुंचा था और अनजान जगह था इसलिए मै टैक्सी को पकड़ना मुनासिब समझा ।

               मै एक टैक्सी के पास गया और पूछा।       ” भाइया मुझे गोवा intarnatonal airport के पास वारुना बिहार नेवी कालोनी में जाना है । इसके बाद तो टैक्सी वाले ने मुझे जो जवाब दिया सुनकर मेरा माथा घूम गया वो मात्र 1500 सव रुपए का डिमांड  किया,मै बोला भाई मात्रा 28 किलोमीटर जाने का 1500 सौ “हा भाई ये गोवा है जाना है तो बोलो”  फिर क्या था जाना तो है ही मै स्वीकृति दे दी।

            जब मै रात 12:30 बजे वारूना बिहार कालोनी पहुंच गया वाहा पर मेरे एक रिलेटिव मुझे रिसीव करने आए थे ।

            गोवा का मुख्य पर्यटन स्थल Goa tourist destination

गोवा में मस्ती के दो पल Two moments of fun in Goa
गोवा में मस्ती के दो पल Two moments of fun in Goa



              गोवा में छोटे बड़े लगभग 40 समुद्री  तट है
इन में से कुछ तो अन्तर्राष्ट्रीय तट है गोवा के मन भावक बिचो में पणजी से 16 किलोमीटर दूर कलंगुट बीच,बघा बीच,बैन्ना बीच,मजोर्दा बीच है जिसमें मुझे सबसे अच्छा यही लगा ।

               विदेशी पर्यटकों का नजारा  यहां पर देखने लायक होता है उनके खुले पोशाक खुले रहन शहन पश्चिमी सभ्यता की छाप छोड़ जाती है यहां के छोटे छोटे बियर बार समुद्र तट के किनारे लगी मेज कुर्शी , और उस पर सजी  नाईट लैंप की टीम टिमाती रोशनी
बड़ा ही मनमोहक लगता है ।

                समुद्र की उफनती लहरे ऐसे उफन कर आती है की मानो आपके साथ अठखेलियां कर रही हो  पूरा समुद्री तट सिशे के समान चमकता है यहां पर ऐसे लगता है स्वर्ग जमीन पर उतर गया हो पैरा शूट पर लोगो की मस्ती तथा पैरा शूट से लटक कर अपने पैरो से समुद्र की लहरों को छूना मानव मन को बहुत ही सकून पहुंचाता है । यहां पर आपको समुद्र के अंदर  घुमाने के लिए स्टीमर का भी बेवस्था है  आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेवी स्कर्ट गार्ड की टीमें लगी है

       
       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *